Wednesday, March 20, 2019

बॉर्डर पर इंडियन आर्मी को मिले 2 नए हथियार, PAK पर प्रहार तेज

भारत की एयरस्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया है. पाकिस्तान लाइन ऑफ कंट्रोल पर लगातार सीज़फायर का उल्लंघन कर रहा है तो अब हमारे जवान भी उसे मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं. भारतीय जवानों को दो नए हथियार मिले हैं, जिसके कारण पाकिस्तान को चुन-चुनकर जवाब दिया जा रहा है.

जम्मू डिविज़न के सेक्टर में भारतीय सेना नई स्नाइपर रायफल्स से पाकिस्तानी सेना को जवाब दे रही है. बताया जा रहा है कि भारत की इस जवाबी कार्रवाई से पाकिस्तान में भारी नुकसान हुआ है.

चूंकि पाकिस्तान लगातार सीज़फायर तोड़े जा रहा है इसी वजह से भारत ने भी उसे उसकी ही भाषा में समझाने की ठान ली है. इस बार जिन दो नई स्नाइपर का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसमें Lapua Magnum और Beretta शामिल हैं. ये दोनों रायफल अलग-अलग कैलिबर की हैं, यही कारण है कि भारतीय जवानों को पाकिस्तानी किले को भेदने में मदद मिल रही है.

Lapua Magnum स्नाइपर को एक फिनलैंड की कंपनी बनाती है, इसका इस्तेमाल अफगानिस्तान और इराक की लड़ाई में अमेरिका के द्वारा किया जा चुका है. दुश्मन के किले को भेदने के लिए इस हथियार को सबसे कारगर माना जाता है.

वहीं अगर Beretta की बात करें तो ये एक मशहूर हथियार बनाने वाली कंपनी है. इस इटालियन कंपनी के हथियारों की दुनिया भर में चर्चा है और Beretta इसकी मुख्य रायफलों में से एक है. ये कंपनी कई तरह की मैग्ज़ीन भी बनाती है.

बता दें कि एयरस्ट्राइक होने के बाद से ही पाकिस्तान बॉर्डर पर सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है. अभी इसी सोमवार को पाकिस्तान सुंदरबनी सेक्टर में गोलीबारी की थी, जिसमें भारत का एक जवान शहीद हो गया था. हालांकि, हर बार पाकिस्तान को बॉर्डर पर मुंहतोड़ जवाब दिया जाता है.

ब्रायन ऐक्टन आज तक टेक से कहा है, ‘अब फेसबुक प्रोडक्ट एक्सपीरिएंस को मर्ज (मिलाने) की कोशिश कर रही है. यह काफी मुश्किल काम है और इसका सफल होना भी आसान नहीं है’

ब्रायन पहले से ही वॉट्सऐप को पेड बनाना चाहते थे, ताकि यूजर्स के डेटा के साथ समझौता न करना पड़े. लेकिन फेसबुक की वजह से ऐसा नहीं हो पाया. फेसबुक और वॉट्सऐप के दोनों फाउंडर्स के बीच अनबन होती रही, क्योंकि फेसबुक ने अधिग्रहण के समय कहा था कि वॉट्सऐप को सेपरेट रखा जाएगा. लेकिन बाद में वॉट्सऐप के फाउंडर्स को लगा कि फेसबुक वॉट्सऐप के काम काज में इंटरफेयर कर रहा है.

गौरतलब है कि ब्रायन ऐक्टन और जेन कुम Yahoo में काम करते थे. उन्होंने 2007 में याहू छोड़ दिया और कुछ समय के लिए काम से ब्रेक लिया. कुछ समय बाद इन दोनों ने फेसबुक में जॉब के लिए आवेदन किया, लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया. 2009 में इन दोनों ने मिल कर वॉट्सऐप बनाया और 2014 में फेसबुक ने ही वॉट्सऐप को 19 बिलियन डॉलर (लगभग 13 खरब रुपये) में खरीद लिया.

No comments:

Post a Comment